जैसा कि कहा जाता है कि एक बिजनेस शुरू करने के लिए केवल आइडियाज का होना ही जरूरी नहीं बल्कि जरूरी है उन आइडियाज को लागू करना। हालांकि बिजनेस में एंटर करने से पहले कुछ आकांक्षी संस्थापक अक्सर आइडियाज और इन्वेस्टमेंट को लेकर संघर्ष करते नजर आते हैं। आपके पास भले ही अनेकों आइडियाज क्यों न हों, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उन आइडियाज को प्रॉपर डायरेक्शन नहीं मिलती और आप अपने प्लान बदल लेते हैं। यही वह समय होता है जब अधिकांश महत्वाकांक्षी संस्थापक एक संतुलन खोजने के लिए संघर्ष करते हैं।

एक बिजनेस शुरू करने के लिए अत्यधिक दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको उद्यमी क्षेत्र में कदम रखने से पहले अपने बिजनेस आइडिया के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए। इस समस्या को आसान बनाने के लिए, SMBStory ने ऐसे 20 लाभदायक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।



कैंडल अर्थात मोमबत्तियाँ हमेशा डिमांड में होती हैं, इसलिए यह एक बेहद लोकप्रिय बिजनेस ऑप्शन है। मोमबत्तियों की पारंपरिक मांग धार्मिक और सजावट के उद्देश्यों से आती है। त्योहारों के दौरान, मांग बहुत अधिक होती है। इसके अलावा, इन दिनों कई रेस्तरां, घरों और होटलों के साथ सुगंधित और चिकित्सीय मोमबत्तियों की मांग भी बढ़ रही है, ताकि वे इन मोमबत्तियाँ से एक खास माहौल बना सकें।   मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय को घर से लगभग 20,000-30,000 रुपये के कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में मोम, बाती, सांचे, धागा, सुगंध तेल आदि शामिल हैं।  प्रमुख कच्चे माल के अलावा, आपको कुछ मोमबत्ती बनाने के उपकरण भी चाहिए। इसमें एक पिघलाने वाला बर्तन, थर्मामीटर, मोम इकट्ठा करने वाला बर्तन, वेटिंग स्केल, हथौड़ा और एक ओवन (मोम पिघलाने के लिए) शामिल हैं।

अचार (Pickles)

अचार भारत में एक पारंपरिक खाद्य पदार्थ है और बेहद लोकप्रिय है। आपको हर भारतीय घर में कम से कम एक प्रकार का अचार जरूर मिलेगा। इस प्रकार, यदि आप छोटा स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो अचार बिजनेस एक सुरक्षित और आसान विकल्प है। भारतीय बाजार के अलावा, भारतीय अचार की विदेशों में बहुत मांग है। आप इस व्यवसाय को अपने घर पर लगभग 20,000 -25,000 रुपये की छोटी पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।
 अगरबत्ती (Incense sticks)

भारत की अगरबत्ती का बाजार देश और विदेश में बड़ी मांग के कारण बढ़ रहा है। अगरबत्ती का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है और त्योहारों के मौसम में इनकी लोकप्रियता और मांग ज्यादा बढ़ जाती है। अन्य देशों में मेडीटेशन की बढ़ती लोकप्रियता और अगरबत्तियों के जुड़े उपयोग के चलते उनका निर्यात भी बढ़ा है। अगरबत्ती के छोटे पैमाने पर निर्माण के लिए बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि सुगंध वाले बांस की छड़ें और आवश्यक तेल खरीदना होता है। छड़ें तेल के साथ लेपित होती हैं, और सूखी होती हैं। 50,000 रुपये तक की लागत वाली ऑटोमैटिक और सेमी-ऑटोमैटिक अगरबत्ती बनाने वाली मशीनों का उपयोग थोक उत्पादन के लिए किया जा सकता है। एक बार जब छड़ें पैक और लेबल हो जाती हैं, तो वे स्थानीय बाजारों में बेचे जाने के लिए तैयार हैं।

बटन (Buttons)


बटन गारमेंट इंडस्ट्री में उपयोग किए जाने वाले सबसे आवश्यक ट्रिमिंग्स में से एक हैं और इसको लेकर बाजार में बड़ी संभावनाएं हैं। प्लास्टिक से लेकर कपड़े और स्टील के बटन तक, इस स्पेस में कई कैटेगरीज हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। आप चाहें तो किराए पर लेकर या अपने घर से इसे लगभग 30,000 रुपये -40,000 के मूल निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।
डिजाइनर फीता (Designer lace)



डिजाइनर फीता (Designer lace) फीते का उपयोग आमतौर पर कपड़ों में और शिल्प कार्यों के लिए किया जाता है। यह व्यापार का एक पारंपरिक रूप है और इसे आसानी से घर पर शुरू किया जा सकता है। उभरते फैशन ट्रेंड के साथ, विभिन्न प्रकार के फीते की मांग बढ़ गई है। फीते को विभिन्न देशों में भी निर्यात किया जाता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो छोटे से शुरू करना चाहते हैं। फीते को मैन्युअल रूप से डिजाइन किया जा सकता है। हालांकि ये आप पर निर्भर करता है कि क्या आप अपना संचालन के पैमाने को बढ़ाना चाहते हैं। अगर ऐसा है तो बॉबी मशीनों या पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत मशीनों के माध्यम से भी फीता डिजाइन किया जा सकता है। आप लगभग 25,000-50,000 रुपये के कम निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

जूतों के फीते (Shoe laces)

 चीन के बाद भारत फुटवियर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। देश द्वारा निर्मित जूतों को स्पोर्ट्स, फॉर्मल, कैजुअल और अन्य जैसी कैटेगरीज में अलग-अलग रखा जा सकता है। जूतों के फीतों की मांग बहुत अधिक है, और इन फीतों का निर्माण एक आकर्षक स्मॉल बिजनेस आइडिया बन गया है। जूते का फीता बैंड की बुनाई और एगलेट (फीते के किनारे पर लगाने की धातु की नोक) द्वारा निर्मित किया जाता है। साधारण, बुना बैंड आमतौर पर कपास, पॉलिएस्टर, नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन, आदि से बनाया जाता है, और एगलेट प्लास्टिक से बना होता है। फीता और एगलेट के लिए सामग्री के अलावा, जूता फीता ब्रेडिंग मशीनों की भी आवश्यकता होती है। वे प्रति मिनट कई मीटर फीता बुन सकती हैं, जिसके बाद एसीटोन का उपयोग बुने हुए बैंड को गूंथने के लिए किया जा सकता है। जिस तरह की मशीनरी आप डिप्लॉय करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप लगभग 25,000 रुपये के छोटे निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।